How To: Port Your Mobile Number To Another Network Operator In Hindi

कैसे करें: (Port Your Mobile Number) दूसरे नेटवर्क ऑपरेटर के लिए अपना मोबाइल नंबर पोर्ट करें
आपको केवल अपना नंबर बरकरार रखने के लिए अपने सेवा प्रदाता के साथ नहीं रखना है।

Port Your Mobile Number

Port Your Mobile Number

कैसे करें: दूसरे नेटवर्क ऑपरेटर के लिए अपना मोबाइल नंबर पोर्ट करें

मोबाइल MNP (नंबर पोर्टेबिलिटी) के लिए धन्यवाद, आप अपने मोबाइल सेवा प्रदाता को बिना अपना नंबर जाने दे सकते हैं। हालांकि इस प्रक्रिया को शुरू करने से पहले आपको कुछ चीजें जानना जरूरी है।

शुरुआत के लिए, पोर्टिंग केवल उसी टेलीकॉम सर्कल में संभव है। आपका मौजूदा कनेक्शन कम से कम 90 दिनों के लिए सक्रिय होना चाहिए। पोर्टिंग के समय, आपके पिछले बिल स्पष्ट होने चाहिए। यदि यह मानदंड पूरा हो गया है, तो आप अपने मोबाइल ऑपरेटर को बदलने के लिए इन दो तरीकों का अनुसरण कर सकते हैं:

पोर्ट नंबर 10digi.com पर आसानी से ऑनलाइन। अपने दरवाजे पर पोर्टिंग करवाएं और सिर्फ 60 मिनट में मुफ्त सिम वितरण का आनंद लें।

या आप अपने मोबाइल ऑपरेटर को बदलने के लिए निम्न चरणों का पालन कर सकते हैं:

1. उस सेवा प्रदाता को चुनें जिसे आप अपना नंबर पोर्ट कराना चाहते हैं। योजनाओं और विशेष प्रस्तावों की तुलना करने के लिए उनकी वेबसाइट देखें। आपके संदर्भ के लिए यहां कुछ लिंक दिए गए हैं:
Aircel.com,
Airtel.in,
BSNL.co.in,
Ideacellular.com,
Tatadocomo.com,
Vodafone.in

2. एक बार जब आप अपने अगले मोबाइल ऑपरेटर को अंतिम रूप दे दें, तो उन्हें एक अंगूठी दें। ये लोग आपसे तुरंत UPC (यूनिक पोर्टिंग कोड) जनरेट करने के लिए कहेंगे। जब तक वे आपको कुछ विशेष योजना प्रदान नहीं करते, तब तक उनकी बात न सुनें। यदि वे ऐसा नहीं करते हैं, तो मान लीजिए कि आप उनके नेटवर्क में शामिल होने में कोई दिलचस्पी नहीं रखते हैं।

जल्दी या बाद में, आपको एक प्रस्ताव के बारे में सूचित किया जाएगा जो उनकी वेबसाइट पर सूचीबद्ध नहीं है। मेरा विश्वास करो, यह एकमात्र समय है जब ये लोग आपके साथ अच्छे होने जा रहे हैं, इसलिए जब यह रहता है, तो ध्यान का आनंद लें।

3. टैरिफ पर सहमत होने के बाद, इन लोगों को कागजी कार्रवाई के लिए किसी को भेजने के लिए कहें। अधिकांश ऑपरेटर पोर्ट-इन के लिए दरवाजे की सेवा प्रदान करते हैं। यदि यह आपके क्षेत्र में उपलब्ध नहीं है, तो आपको निकटतम गैलरी या मोबाइल शॉप पर जाना होगा। कंपनी के कार्यकारी को आपको पोर्टिंग फॉर्म और सीएएफ (ग्राहक अधिग्रहण फॉर्म) को पूरा करने में मदद करनी चाहिए।

 

Port Your Mobile Number

Port Your Mobile Number

4. आपको पोर्टिंग फॉर्म के लिए UPC की आवश्यकता होगी। एक संदेश भेजें PORT <Space> Mobile Number to 1900। याद रखें, आपको व्हाट्सएप नहीं बल्कि एक एसएमएस भेजना है। UPC प्राप्त करने के लिए जम्मू और कश्मीर के लोगों को पहचान सत्यापित करने के लिए 1900 पर कॉल करना होगा। जटिल प्रक्रिया देश के उस हिस्से में सुरक्षा चिंताओं के कारण है।

5. उपरोक्त रूपों के साथ, आपको एक पासपोर्ट आकार की तस्वीर और पहचान प्रमाण जमा करना होगा। निम्नलिखित की एक स्व-सत्यापित प्रति होनी चाहिए: ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र या पैन कार्ड। एड्रेस प्रूफ के तौर पर आप रेंट एग्रीमेंट, लैंडलाइन बिल, इलेक्ट्रिसिटी बिल या तीन महीने के बैंक स्टेटमेंट की कॉपी जमा कर सकते हैं। यदि आप पोस्ट-पेड ग्राहक हैं, तो आपके अंतिम बिल की एक प्रति प्रस्तुत की जाएगी।

6. एक बार जब आप आवश्यक दस्तावेजों को सौंप देते हैं, तो आपको तुरंत एक नया सिम कार्ड दिया जाएगा। सेवा प्रदाता के आधार पर, आपसे पोर्टिंग के लिए 19 रुपये तक शुल्क लिया जाएगा। आप आवेदन करने के 24 घंटे के भीतर अपने पोर्टिंग अनुरोध को वापस ले सकते हैं।

7. इस प्रक्रिया को पूरा होने में आमतौर पर सात कार्य दिवस लगते हैं। जम्मू और कश्मीर, असम और उत्तर पूर्व के लिए, इसमें 15 दिन लग सकते हैं। आपका नया मोबाइल सेवा प्रदाता आपको एसएमएस के माध्यम से पोर्टिंग की तारीख और समय के बारे में अपडेट रखेगा।

8. आप अपने मौजूदा सिम का उपयोग जारी रख सकते हैं। एक बार जब यह काम करना बंद कर देता है, तो आपको इसे नए के साथ बदलना चाहिए। संक्रमण के दौरान दो घंटे की सेवा में व्यवधान होगा।

Leave a Reply